Mobile से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | Mobile Se Adhar Card Kaise Download Karen?

हैलो दोस्तों! आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल फोन से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। कई बार हमें इसकी डिजिटल कॉपी की जरूरत पड़ती है, और इसे डाउनलोड करना बहुत ही आसान है। आइए जानें, कैसे:

Mobile से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | Mobile Se Adhar Card Kaise Download Karen?
Mobile से आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें? | Mobile Se Adhar Card Kaise Download Karen?

1. UIDAI की वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले, अपने मोबाइल के वेब ब्राउज़र में UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (https://uidai.gov.in) खोलें। आप सीधे इस लिंक पर भी जा सकते हैं: [आधार डाउनलोड पेज](https://eaadhaar.uidai.gov.in/).

2. डाउनलोड आधार सेक्शन पर क्लिक करें

वेबसाइट के होमपेज पर 'My Aadhaar' सेक्शन में जाएं और 'Download Aadhaar' पर क्लिक करें। इससे आप उस पेज पर पहुंच जाएंगे जहां से आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

3. आधार नंबर, VID या EID दर्ज करें

यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे:

• आधार नंबर (Aadhaar Number)

• वर्चुअल आईडी (VID)

• नामांकन आईडी (EID)

इनमें से किसी एक को चुनें और संबंधित नंबर दर्ज करें। यदि आपके पास आधार नंबर है, तो उसे दर्ज करें। अगर आपने आधार के लिए हाल ही में आवेदन किया है और आपका आधार नंबर अभी नहीं आया है, तो EID दर्ज करें।

4. सिक्योरिटी कोड दर्ज करें

नंबर दर्ज करने के बाद, आपको स्क्रीन पर दिख रहे कैप्चा कोड को सही-सही दर्ज करना होगा। यह कोड सुरक्षा के लिए है और यह सुनिश्चित करता है कि आप एक वास्तविक व्यक्ति हैं।

5. ओटीपी (OTP) प्राप्त करें

सिक्योरिटी कोड दर्ज करने के बाद 'Send OTP' बटन पर क्लिक करें। UIDAI आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) भेजेगा। OTP प्राप्त होने के बाद, उसे वेबसाइट पर दर्ज करें।

6. डाउनलोड आधार

OTP दर्ज करने के बाद 'Download Aadhaar' बटन पर क्लिक करें। इससे आपका आधार कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

7. पीडीएफ खोलें

आधार कार्ड पीडीएफ फाइल को खोलने के लिए आपको एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी। यह पासवर्ड आपके नाम के पहले चार अक्षर (CAPITAL LETTERS) और जन्म वर्ष (YYYY) का कॉम्बिनेशन होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका नाम 'RAHUL' है और आपका जन्म वर्ष 1990 है, तो आपका पासवर्ड होगा 'RAHU1990'.

8. आधार कार्ड प्रिंट करें

अब आप इस पीडीएफ फाइल को खोल सकते हैं और यदि जरूरत हो, तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। यह डिजिटल आधार कार्ड सरकारी और गैर-सरकारी कामों में मान्य होता है।

आधार कार्ड से संबंधित टिप्स

आधार ऐप का उपयोग करें: 

आप UIDAI के आधिकारिक मोबाइल ऐप 'mAadhaar' का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड करें और ऐप में अपने आधार डिटेल्स दर्ज करके डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड करें।

सेफ्टी टिप्स: 

आधार कार्ड डाउनलोड करते समय हमेशा सुनिश्चित करें कि आप केवल UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट या ऐप का ही उपयोग कर रहे हैं। किसी भी अन्य वेबसाइट पर अपनी जानकारी दर्ज न करें।

उम्मीद है कि इस गाइड से आपको अपने मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने में आसानी होगी। यदि आपको कोई समस्या आती है, तो नीचे कमेंट में पूछ सकते हैं।

मिलते हैं अगले आर्टिकल में, तब तक के लिए बाय-बाय और सुरक्षित रहें!

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url